Sunday, May 19, 2013

श्रीमद्भागवत [ भाग - 05 ]

भक्ति और नारद मिलन 

विशालापुरी में सनकादि चारों निर्मल ऋषि सत्संग के लिए आये हुए थे और वहाँ चिंतातुर नारद जी भी कहीं से आते हुए दिखे / सनकादि ऋषियों ने पूछा , ब्रह्मन्! आप  का आगमन कहाँ से हो रहा है ? और आप चिंता में किस कारण से उलझे हुए दिख रहे हैं ? नारद जी कहते हैं , मैं सर्वोत्तम लोक समझ कर पृथ्वी लोक पर आया था / यहाँ पुष्कर , प्रयाग , काशी , गोदावरी [ नासिक ] , हरिद्वार , कुरुक्षेत्र , श्रीरंग और सेतुबंध कई तीर्थों में विचरता रहा लेकिन कहीं मन को शांति  मिली / यहाँ कलियुग  का  गहरा कुप्रभाव है /
 यहाँ कलियुग सबको पीड़ित कर रखा है / 

मैं पृथ्वी पर विचरते हुए यमुना तट पर बृंदाबन आ पहुंचा / वहाँ मुझे एल युवती मिली , युवती कहती है ,मेरा नाम भक्ति है , मैं द्रविण  देश में पैदा हुयी , कर्नाटक में मेरा पालन हुआ , महाराष्ट्र नें मुझे अपनाया और फिर मैं गुजरात जा पहंची . गुजरात में कलि युग के प्रभाव में लोग अंधे हो चले हैं , उनको कुछ पता नहीं कि दिन क्या है और रात क्या है और वहाँ मैं धीरे - धीरे अपना युवापन खोती  गयी और बूढ़ी हो गयी / इनको देखिये , मेरे पास ये दो बूढ़े जो सो रहे हैं , ये मेरे पुत्र - ज्ञान एवं वैराज्ञ हैं / मैं गुजरात से चल पडी और यहाँ बृंदावन आ गयी / यहाँ आनें के बाद मैं धीरे - धीरे जवान होनें लगी लेकिन ये मेरे दोनों पुत्र वैसे ही जीव रहित मुर्दे की भांति दिन - रात सोए हुए रहते हैं / मुझे इनकी चिंता सता रही है / आप तो देवर्षि हैं , आप ही इनको ठीक करनें का कोई उपाय बताएं ?

नारद भक्ति से कहते हैं , भक्ति ! यह बृंदावन है , यहाँ भक्ति सदैव युवा रहेगी लेकिन यहाँ ज्ञान - वैराज्ञ के लिए कोई जगह नहीं / नारद जि वेद - उपनिषद और गीता के मध्यम से ज्ञान - वैराज्ञ को जगानें की पूरी कोशिश की लेकिन उनको सफलता न   मिली / बदरीबन में वहाँ उनको पुनः सनकादि ऋषि मिले और नारद से ये बचन बोले , नारद हरिद्वार के पास एक आनंद नामक गंगा घाट है जहाँ हर समय सिद्ध योगी, महात्मा और ऋषि समूह रहता है / आप तुरंत वहाँ गंगा तट पर श्रीमद्भागवत यज्ञ का आयोजन करें और इस यज्ञ में भक्ति स्वयं अपनें दोनों बेटों के साथ आएगी और भागवत सुननें से इसके दोनों बेटे ठीक हो जायेंगे /

नारद जी सनकादि ऋषियों की बात मानी और आनंद के लिए यात्रा प्रारम्भ कर दी / आनंद घाट पर जब नारद पहुंचे तो वहाँ सनकादि ऋषियों ने भागवत यज्ञ कराया और भक्ति के दोनों पुत्र पुनः युवावस्था में आ गए और भक्ति प्रसन्न हो कर नाचनें  लगी /

अब कुछ सोचनें की बातें 

[क] गुजरात में भक्ति की दुर्दशा 
[ख] आनद घाट आज ऋषिकेश के नाम से जाना जाता है 
[ग] बृंदावन में ज्ञान - वैराज्ञ के लिए कोई जगह नहीं लेकिन भक्ति अपनें अलमस्ती में रहती है 
वह भक्ति जो वैराज्ञ से ज्ञान में न पहुंचा सके उसे अपरा भक्ति कहते हैं 

=== ओम् =====

No comments:

Post a Comment